Nutrition for Better Life

Fastest growing Nutritional brand

जानिए हार्ट की बीमारियों से कैसे बचें? How to avoid heart diseases?

1. अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें:
पूरे विश्व में 100 से अधिक वर्षों से हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है। हृदय रोग और स्ट्रोक के खिलाफ सबसे अच्छी रोकथाम जोखिम और उपचार के विकल्पों को समझना है। सबसे बड़ा जोखिम अज्ञानता या गलत सूचना है।

2. अपने जोखिमों को जानें:
हृदय रोग के लिए सबसे प्रभावशाली जोखिम कारक उम्र है - आप जितने बड़े होते हैं, उतना अधिक आपका जोखिम होता है। दूसरा है आपका जेनेटिक मेकअप "एक अच्छे परिवार का इतिहास एक गरीब आदमी का जीन टेस्ट है।" हम लंबे समय से जानते हैं कि अगर आपके माता-पिता, दादा-दादी, या अन्य रिश्तेदार हृदय रोग, मधुमेह या स्ट्रोक से पीड़ित थे या मर गए थे, तो आपका जोखिम बहुत अधिक है।

3. धूम्रपान न करें या अपने आप को दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में न लाएं:
प्रमाण भारी है कि सिगरेट धूम्रपान और धूम्रपान के लिए दूसरे हाथ से संपर्क करने से हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, परिधीय संवहनी रोग और स्ट्रोक के जोखिम बढ़ जाते हैं।

4. एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखें:
उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप कहा जाता है, को "साइलेंट किलर" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह ज्यादातर व्यक्तियों में लक्षणों के बिना होता है।

5. अपने कोलेस्ट्रॉल (रक्त लिपिड) की निगरानी करें:
हृदय रोग के लिए असामान्य या उच्च रक्त लिपिड (वसा) का प्रमुख योगदान होता है। आपके रक्त लिपिड में एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल), एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। आपका एलडीएल जितना कम होगा और आपका एचडीएल उतना ही बेहतर होगा, आपकी प्रैग्नेंसी बेहतर होगी। साल में एक बार अपने लिपिड प्रोफाइल की जांच करवाएं।

6. अपनी कैलोरी को सीमित करें:
आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखें। पेट का मोटापा प्रमुख जोखिम है।

7. व्यायाम को दैनिक आदत बनाएं:
सप्ताह में कम से कम 5 दिन 45 मिनट की ब्रिस्क वॉक करें

8. अपनी दवाओं को समझदारी से लें:
अपने बीपी और मधुमेह और लिपिड को नियंत्रित करें

9. तनाव कम करें:
तनाव हृदय रोग में योगदान देता है और, यदि गंभीर है, तो दिल का दौरा पड़ सकता है या अचानक मृत्यु हो सकती है। बहुत सारे विकल्प हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जैसे कि नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, एक अच्छी शादी के लिए प्रयास करना, हंसना, स्वयं सेवा करना या धार्मिक सेवाओं में भाग लेना।

10. अवगत रहें:
विज्ञान लगातार बदलता रहता है: चिकित्सा में यह विशेष रूप से सच है क्योंकि नई तकनीकों और नई अंतर्दृष्टि लगातार विकसित होती हैं। मीडिया या विज्ञापनों में मिली "वैज्ञानिक जानकारी" के हर टुकड़े पर विश्वास न करें।

****************************************************************
****************************************************************
MORE LINKS MENTIONED IN THE VIDEO:
Know how to avoid heart diseases? |जानिए हार्ट की बीमारियों से कैसे बचें।
https://youtu.be/fWvlvgYXZZ4
****************************************************************

KEEP IN TOUCH:

Facebook: https://www.facebook.com/manmaitriaca...
Instagram: https://www.instagram.com/manmaitriac...